ताजगी का एहसास, हवा को साफ करेंगे, एयर प्यूरीफायर पौधे, सेहत और खूबसूरती के लिए लगाए घर में पौधे


घर को ही ताजगी का ईको-फ्रेंडली टच देने के लिए ऐसे कुछ पौधे हैं जिन्हें अगर आप घर में लगाते हैं तो इनसे घर के हर कोने की खूबसूरती बढ़ती है और हवा को साफ और ताजा रखने में भी इनका बहुत महत्व है। घर में कुछ ऐसे एयर प्यूरीफायर पौधे लगाएं जो गर्मियों और सर्दियों यानि हर मौसम में आपके घर को फ्रेश लुक देंगे। आईये जानते हैं घर के भीतर रखे जाने वाले इन पौधों के बारे में।

एलोवेरा
बालकनी हो, ड्राइंग रूम हो या फिर कमरे की खिड़की, छोटे से पॉट में लगे एलोवेरा के पौधे को आप घर के हर उस कोने में रख सकते हैं जहां थोड़ी भी धूप आती हो। इसके लिए न ज्यादा तामझाम की जरूरत है और न ही इस पर अधिक समय खर्च करना पड़ता है।

यह दिखने में खूबसूरत है इसके फायदे भी हैं। इसके पत्तों का जेल यानी एलोवेरा जेल सेहत और खूबसूरती, दोनों लिहाज से फायदेमंद है। यह हवा से बेनजीन और फोर्मलडीहाइड जैसे रसायनों को साफ करने में मदद करता है जिससे घर में ताजा और प्रदूषणरहित हवा आ सके।

बैंबू पाम
बैंबू पाम को पौधा इन दिनों बहुत प्रचलित है। यह हवा से बेनजीन, फोर्मलडीहाइड और ट्राइक्लोरोथीन जैसे रसायनों को तो दूर रखते है ही, साथ ही हवा में नमी और वातावरण को भी ठंडा रखता है। हल्की नमी वाली जगह पर इसे लगाना सबसे उपयुक्त है इसलिए घर के कमरों या लिविंग रूम में आप इसे बेझिझक लगा सकते हैं। 

रबर प्लांट
बालकनी या फिर घर की इन्ट्रेंस की शोभा बढ़ाने के लिए इससे अच्छा क्या विकल्प होगा। यह बहुत आसानी से पनपता है और घर में हवा के विषैले तत्वों, खासतौर पर फोर्मलडीहाइड को दूर रखता है। यह देखने में जितना खूसबूरत है सेहत के लिहाज से भी कम नहीं है। जहां भी सूरज की रोशनी अच्छी पड़े, औप इसे लगा सकते हैं।

मनी प्लांट
घर के किसी भी कोने पर, यहां तक कि डाइनिंग टेबल पर भी मनी प्लांट को आप आसानी से लगा सकते हैं। घर को फ्रेश लुक साथ ही हवा से फोर्मलडीहाइड को भी दूर करने में मदद करता है।  इसकी खासियत यह है कि इसकी डंठल भी लगा दें तो यह जड़ पकड़ लेता है।

तुलसी
घरों में तुलसी लगाने का प्रचलन हमारी संस्कृति का हिस्सा ऐसे ही नहीं है, इसके फायदे ही इतने हैं कि आप इसे घर में लगाने का मन बना ही लेंगे। यह मच्छरों और कीड़े-मकौड़ों को दूर करता है और हवा में ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से बढ़ाता है। यह हवा से कई हानिकारक रसायनों और बैक्टीरिया को साफ करता है। घर में हल्की धूप वाली जगह जैसे बालकनी, बारांडा, खिड़की आदि पर इसे लगाना सही है।

ऐरक प्लांट यानी सुपारी का पौधा
घर के भीतर सुपारी का पौधा जितना खूबसूरत दिखता है उतनी ही तेजी से हवा को साफ करता है। हवा के हानिकारक रसायनों को साफ करने के अलावा, इससे वातावरण में नमी बना रहती है जिससे गर्मियों में ठंडक और ताजगी बरकरार रहती है। इसे उसी जगह लगाएं जहां प्रकाश अधिक हो।